Breaking

Wednesday, 3 March 2021

SIM क्या है? SIM FULL FORM IN HINDI सभी जानकारी हिंदी में।

SIM क्या है? SIM FULL FORM IN HINDI सभी जानकारी हिंदी में।


हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Sim जो कि  आज के समय में हर मोबाइल के लिए बहुत जरूरी होता है और Sim के द्वारा ही हम एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क को कनेक्ट कर पाते हैं और एक दूसरे से बात कर पाते हैं।


दोस्तों आज हम बात करेंगे कि Sim Full Form क्या है । Sim कितने प्रकार के होते है। Sim क्या है इत्यादि। दोस्तों अगर आपको नहीं पता है कि Sim का फुल फॉर्म क्या होता है तो आप मेरे पोस्ट के साथ जुड़े रहे आपको इस पोस्ट में सभी जानकारी मिल जाएंगे तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि Sim का फुल फॉर्म क्या होता है।


दोस्तों वैसे बहुत कम लोग हैं जिन्हें पता है कि Sim का Full Form क्या है लेकिन जिन को नहीं पता है आज का पोस्ट उनके लिए है। तो आपको इस पोस्ट में Sim का Full Form क्या है इसके बारे में सभी जानकारी मिल जाएंगे।


Sim Full Form In Hindi ?


दोस्तों Sim का Full Form  होता है Subscriber Identity Module, और Sim को  हिंदी में ( ग्राहक पहचान मॉड्यूलर ) कहा जाता है।


Sim Card क्या है?


दोस्तों अब हम जानेगे की Sim Card  क्या है तो आप सभी जानते हैं कि Sim Card  एक छोटा सा कार्ड होता है जिसमें चिप लगी होती है और इसका इस्तेमाल करने के लिए और इसे On करने के लिए मोबाइल में insert करना होता है और साथ ही में बिना Sim Card के मोबाइल में नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हो सकता है और यह Calling  के लिए बहुत जरूरी  होता है।


Sim Card कितने प्रकार का होता हैं ?


तो दोस्तों अब हम बात करेंगे कि Sim कितने प्रकार के होते है। तो Sim दो प्रकार के होते हैं। GSM Sim  ( ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल  ) जो सभी मोबाइल में Use किए जा सकते हैं और दूसरा Sim होता है। CDMA Sim  जो बहुत कम मोबाइल  में Use किए जाते है।


इसे भी पढ़ें :-

Dj का फुल फॉर्म क्या होता हैं ?

ITI का फुल फॉर्म क्या होता हैं ?


दोस्तो  1991 में Sim के अविष्कार के समय सिर्फ एक ही तरह के Sim Use किये जाते थे। लेकिन आज के समय में तीन तरह के Sim Card Use किए जाते हैं जैसे कि-


Micro Sim Card 

● Mini Sim Card

● Nano Sim Card


Micro Sim Card को 2003 मैं लांच किया गया था। इस Sim का आकार 25"×12 MM होते है इसके सर्किट बोर्ड के चारो तरफ़ प्लास्टिक नही होते है।


Mini Sim Card को 1996 में निकाला गया था । इस Sim  25×15 MM का होता है।


Nano Sim Card को 2012 में लॉन्च किया गया था। ये Sim  12.3×0.67 MM का  होता है।


लेकिन जैसा कि मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि Sim Card को सिर्फ दो प्रकार से बांटा गया है। GSM और CDMA.


Sim Card का उपयोग कैसे करें ?


दोस्तों अब हम जानेंगे Sim Card  का उपयोग किस प्रकार से किया जा सकता है सिम कार्ड कि दो प्राथमिक भूमिकाएं हैं।


1). पहचान

2). प्रमाणीकरण


1). पहचान:- सभी Sim Card में एक अलग सीरियल नंबर होते हैं जो Sim Card  की पहचान कराते हैं और उसके संख्या के जरिए मोबाइल नेटवर्क अपने User के  पहचान करते हैं।


2). प्रमाणीकरण :- दोस्तों मोबाइल नेटवर्क यह सुनिश्चित करने के लिए की ग्राहक की पहचान वैध है या एक सुरक्षा तंत्र का उपयोग करते हैं जो Network और Sim Card  के बीच बनते हैं।


दोस्तों इसी प्रकार Sim Card प्रमाणीकरण के लिए आवश्यक जानकारियों को स्टोर करते हैं और उपयोगकर्ताओं के Phone में Network  से इसे कनेक्ट करने की अनुमति देते हैं। दोस्तों सीरियल नंबर की सहायता से ही हम Sim Card को एक New Phone  में डाल कर बिना उस फोन को नेटवर्क पर दर्ज कराएं भी आप उस Sim Card का  इस्तेमाल कर सकते हैं।


इसे भी पढ़ें :-

Love का फुल फॉर्म क्या हैं ?

IAS full फॉर्म क्या होता हैं ?

 दोस्तो और इसके अलावा भी IMSI ( Internationl Mobile Subscriber Identity )   नंबर सभी Sim Card  में होते हैं जिससे Sim Card  में कुछ Memory  भी होते हैं और जिसमे Name और Phone Number को स्टोर किए जा सकते हैं।


Sim का इतिहास ( History Of Sim Card In  Hindi ) ?


दोस्तो  1991 में Sim Card को लॉन्च किया गया था और साथ ही में उस समय Sim Card का आकार  Credit Card के तरह हुआ करता था। लेकिन उसके बाद बहुत सारे अपडेट और पुनरावृति हुई। जिसमें Sim Card की साइज को कम किया जा सकता है।


sim-kya-hai-sim-full-form-in-hindi


दोस्तों Sim का GSM ( ग्लोबल सिस्टम ऑफ  मोबाइल ) कम्युनिकेशन के इतिहास ( History ) के साथ बेहद करीबी से जुड़ा हुआ है Sim Card GSM Mobile Network का बहुत जरूरी हिस्सा है जिसमें प्रमाणीकरण और ऑथेंटिकेशन के लिए Users  Informtion Save होते हैं।


दोस्तों इस प्रकार आपके मोबाइल को GSM  नेटवर्क से कनेक्ट किया जाता है और आपके Phone  में Text  Massage, Minat , Call, Data, Users को ट्रैक किया जा सके।  और फिर आपको एक सही मोबाइल बिल भेजा भेजा जा सके।


दोस्तो वर्तमान में  GSM स्टैंडर्ड यूरोप एशिया अफ्रीका एशिया जैसे महादीपो के लिए एक स्टैंडर्ड नेटवर्क बन गया है उसी प्रकार अगर संक्षेप में इसे कहे तो आपके मोबाइल मे जब भी नेटवर्क की बात आती है तो Sim Card  को आपके डिवाइस का दिमाग कहा जा सकता है।


निस्कर्ष :-

दोस्तो अब आप तो समझ ही गए होंगे कि Sim क्या है Sim का Full Form क्या होता है। और Sim कितने प्रकार के होते है Sim का इतिहास क्या है इत्यादि सभी जानकारी मैंने आपको इस पोस्ट में दे दी है मैं उम्मीद करता हूं कि आपको Sim से जुड़ी सभी जानकारी आपको मिल गयी होगी। 


दोस्तो अगर आपको किसी प्रकार की कोई उलझन है तो आप मुझे Comment कर के बता सकते है। कोई भी जानकारी चाहिए या किसी Full Form के बारे में जानना  चाहते है तो आप Comment Box में बता सकते है।

No comments:

Post a comment