LOVE FULL FORM IN HINDI।  लव क्या है?  जानिए हिंदी में?


LOVE प्यार मोहब्बत इश्क


हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे LOVE FULL FORM IN HINDI दोस्तों LOVE अपने आप में एक पूरा शब्द है जोकि किसी तरह का संक्षिप्त रूप नहीं है दोस्तों LOVE का कोई मानव FULL FORM नहीं होता है लेकिन LOVE का हिंदी मतलब ,प्यार ,मोहब्बत ,और इश्क , होता है।


दोस्तों मानव जिंदगी में कुछ सबसे खास एहसासों ऐसे एक है इसलिए लोग अपने भावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए LOVE  शब्द का बहुत सारा FULL FORM बनाते हैं।


दोस्तों आज के इस पोस्ट में। मैं आपको LOVE के कुछ FULL FORM बताने वाला हूं और इस पोस्ट में आपको LOVE का परिभाषा FULL FORM OF LOVE IN HINDI  और लव के पर्यायवाची शब्द इत्यादि के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहा हूं अगर आप इसमें इंटरेस्टेड हैं तो आप मेरे पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें।


LOVE क्या है? LOVE की परिभाषा।


दोस्तों LOVE व्यक्तियों द्वारा व्यक्त किए जाने वाला एक सर्वाधिक सुखद और आनंदमय एहसास है जो प्यार एक किसम की भावना है जिसमें किसी वस्तु या किसी व्यक्ति से ज्यादा लगाओ और अपनेपन का एहसास कराता है। प्यार का अनुभव सीमाओं से परे हैं जो व्यक्ति, वस्तु ,जानवर , स्थान , किसी की भी प्रति हो जाता है दोस्तों लेकिन प्यार का एहसास अलग- अलग परिस्थितियों में अलग - अलग तरह का होता है।


LOVE किसी वस्तु -जानवर ,माता- पिता ,भाई -बहन या लड़के - लड़की , पति - पत्नी इन सब में LOVE अलग-अलग तरह का होता है जो कि अलग-अलग रिश्ते में हमें अलग अनुभव कराता है और हमें उस रिश्ते का मतलब समझाता है।

love-kya-hai-love-ka-kya-matlab-hai


दोस्तों प्यार को शब्दों में बांधा या परिभाषित नहीं किया जा सकता है लेकिन प्यार की महत्व को कम करने जैसा है दोस्तों फिर भी मैं आपको LOVE का शाब्दिक अर्थ समझाने के लिए LOVE की परिभाषा को नीचे में बताने जा रहा हूं।


LOVE की परिभाषा


दोस्तों प्यार सबसे उदान्त गुण सबसे गहरे पारस्परिक इसने या सरलतम आनंद के प्रति एक मजबूत और सकारात्मक मानसिक भावना है प्यार एक आकर्षण या भावनात्मक लगाव को प्रदर्शित करता है।


LOVE FULL FORM IN HINDI


सबसे ज्यादा लंबा टिकने वाला मौलिक एवं मूल्यवान एहसास जो दो लोगों के बीच होते हैं जिससे वह एक दूसरे के बारे में जानते और समझते हैं प्यार जिंदगी का एक सबसे खूबसूरत एहसास है जो मरने और जीने के बीच में दो लोगों के बीच होता है।


LOVE FULL FORM।


दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि प्यार का कोई FULL FORM नहीं होता है यह एक तरह से अपने में संपूर्ण है लेकिन सोशल मीडिया और इंटरनेट पर इसके बहुत सारे FULL FORM हैं जिसके बारे में। मैं आपको बताने जा रहा हूं।


1. LOVE का पहला फुल फॉर्म-


L:- Lifes

O:- Only

V:- Valuable

E:- Emotion


2. love का दूसरा फुल फॉर्म-


L:- Long- Lasting

O:- Original

V:- Valuable

E:- Emotion


3. LOVE का तीसरा फुल फॉर्म-


L:- Life

O:- Of

V:- Very

E:- Emotional Person


4. LOVE का चौथा फुल फॉर्म-


L:- Loss 

O:- Of

V:- Valuable

E:- Energy


LOVE  के हिंदी में अन्य नाम है जैसे कि:-


दोस्तों अब हम जानेंगे LOVE के पर्यायवाची शब्द लेकिन उससे पहले दोस्तों हिंदी मैं LOVE का शाब्दिक अर्थ (  प्यार  ) होता है और प्यार को हिंदी या उर्दू में कई सारे अन्य नामों से जाने जाते हैं इन सभी नामों को LOVE के पर्यायवाची शब्द भी कहते हैं जैसे - प्यार के प्रमुख पर्यायवाची शब्द है। अनुरुक्ति,  इश्क , लाग , मोहब्बत,  प्रेम , लगाव, इत्यादि हैं।


निस्कर्ष :-

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको मेरे पोस्ट में LOVE  का FULL FORM और उसका पर्यायवाची शब्द LOVE का मतलब इत्यादि सभी जानकारी आपको मिल गई होंगी। दोस्तों आप के अनुसार LOVE शब्द का FULL FORM या LOVE की डेफिनिशन क्या बनती है आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post