Breaking

Friday, 5 February 2021

IIT FULL FORM IN HINDI

 IIT FULL FORM IN HINDI 


हेल्लो दोस्तो क्या आपको पता है ,IIT क्या है। IIT का Full Form क्या होता है,  IIT करने से आपको क्या फायदे होते है , और इसकी तैयारी कैसे करें और आपके लिए IIT करना क्यों Importance है।


 दोस्तों आज मैं आप सभी को इसके बारे में बताने जा रहा है। दोस्तों अगर आप भी IIT करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को जरूर पड़े क्योंकि यह पोस्ट आपके लिए ही है क्योंकि यह पोस्ट आपके लिए ही है आपको इस पोस्ट में IIT से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएंगे।


IIT Full Form In Hindi - 


दोस्तो IIT का Full  Form होता है, ( Indian  Institute Of Technology ) दोस्तो जबकि IIT-JEE का Full Form है ,(  Indian Institute Of Technology - Joint Entrance Examination) 


दोस्तो यह india का सबसे बड़ा  institute हैं जहाँ पर भारत के 23 इंजीनियरिंग कॉलेज संस्थान है, जो  भारत सरकार दारा स्थापित किया गए है।


IIT क्या है ? 


दोस्तो IIT ( भारतीय पौधोगिकी संस्थान ) भारत मे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए यह एक सार्वजनिक संस्थान है,  जो  भारतीय पौधोगिकी संस्थान की स्थापना Khadagpur में 1951 में किया गया था।


दोस्तो IIT भारत की मुख्य शिक्षा संस्थानों में से एक है,दोस्तो भारत मे कुल IIT के 23 Institute ( संस्थान )है जहाँ से हर साल इसके सभी शाखाओ से कई योग्य इंजीनियर बनते है,और हमारे भारत मे इंजीनियरिग को आगे बढ़ाकर औधोगिक विकास के मैन्युफैक्चरिंग को बेहतर बनाने के लिए शुरू किया गया है।


इसे भी पढ़ें  <> IAS Full Form In Hindi


दोस्तो इसमे ग्रेजुएशन के पढाई के लिए Admishan लिया जाता है, उसके बाद छात्रों को bachlar डिग्री की पढ़ाई करनी होता है, जैसे कि इसमें Admishan के लिए ज़्यादा मेहनत करना होता है।


IIT का फुल फॉर्म हिंदी में जानिए ।


दोस्तो IIT को हिंदी फुल फॉर्म ( भारतीय पौधोगिकी संस्थान ) होता है। जो  भारत सरकार दारा स्थापित है। दोस्तो  IIT करने के लिए आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए , IIT के लिए आप चाहे तो 10th ,12th के exam के साथ मे ही आप IIT की exam की तैयारी कर सकते है।


IIT कैसे करे? 


दोस्तो IIT कैसे करे ये  जानना आपके लिए बहोत जरूरी है अगर आप भी IIT कॉलेज में Admishan लेना चाहते है  तो आपको उसमे लिए Entrance exam पास करने होंगे । अगर  आप  exam में पास होते है तो आपको IIT कॉलेज में Admishan ले सकते है।


iit-kya-hai-iit-full-form-in-hindi

दोस्तो  एक बात आपको बता दूँ की IIT में Admishan के लिए entrance exam को JEE दारा आयोजित किया जाता है  जिसमे JEE को entrance examinations के दो भागों में बाटा गया है , JEE mains और JEE advance।


1).  JEE main = 

JEE Main का exam 3 घण्टे का होता है ,इसमे 90 multiple choice question पूछे जाते है और आपको इस exam को 3 section में दिया जाता है,

Physics

Chemistry

Math

इसके हर Section से 30 Question पूछे जाते है और सभी Section में अलग - अलग passing Marks आना जरूरी है।


★ दोस्तो आपको एक Question के जवाब पर 4 Marks दिये जाते है।

★ अगर आपका जवाब गलत होता है तो 1 Marks काट लिए जाते है।

★  अगर  कोई Question छोड़ देने पर न तो उसके Marks जुड़ते है और न कटते है।


1. Physics - 30 question

2. Chemistry - 30 question

3. Mathematice - 30 question


2).  JEE Advance =

JEE Advance Exam, Main Exam से बहोत अलग होता है।क्योकि इसकी Exam बहोत अलग तरह से होता है।  इसमे वही 3 Subject से Question पूछे जाते है। जो इस Exam के हर Topic  के लिए एक घंटा अलग - अलग मिलता है और इसका पूरा Exam 3 घंटा का होता है जो 2 बार में लिया जाता है।


IIT परीक्षा की  योग्यता 


दोस्तों IIT परीक्षा में बैठने के लिए वह कौन  कौन सी बाते है ,जो आपका जानना बहुत जरूरी है। और आप उसके बिना Exam में नही बैठ सकते।दोस्तो  इस Exam में बैठने के लिए Student को 12th में होना चाहिए। Student जिस साल 12th का Exam पास करेंगे वह  उसी साल IIT के Exam के लिए Form भर दे। और IIT की तैयारी करना शुरू कर दे । दोस्तो  IIT में Admishan के लिए 10+2 में miniman 60% अंक होना चाहिए।


दोस्तो आपको  IIT के लिए 3 Subject की तैयारी करनी होगी। और आपको इन Subject में  60% अंक लाना होगा। इसके लिए आपको कौन कौन सी subject पढ़ने होंगे नीचे में बताए गए है।

Mathematic ( गणित )

Physice (भौतिकी  )

Chemistry ( रसायन विज्ञान 


इसे भी पढ़ें <>

FD Full Form In Hindi


दोस्तो इन तीनों Subject की तैयारी करनी होगी तभी आप IIT की Exam में बैठ सकते है। अगर आप इन तीनो Subject में से किसी भी Subject को नही लेना चाहते है तो आपको Exam में नही बैठने दिया जाएगा।  IIT के परीक्षा में आपको इन ही Subject में  से प्रसन्न पूछे जाते है


IIT कितने वर्ष का होता है?


दोस्तो IIT 4 वर्ष का  होता है दोस्तो अगर आप IIT में Admishan करवाते है तो उसमें आपके 8 सेमेस्टर होते है , जिसे पास करने में आपको 4 साल लगते है।


दोस्तो IIT में Admishan के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 2 ,लाख  सालाना लिया जाता है, 


  IIT College In India ( भारत मे IIT के कॉलेज )


1). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, खडगपुर

2). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, कानपुर

3). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, मुंबई

4). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, मद्रास

5). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, दिल्ली

6). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, गुवाहाटी

7). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, रुड़की

8). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, रोपड़

9). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, भुवनेश्वर

10). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, गांधीनगर

11). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, हैदराबाद

12). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, पटना

13). भारतीय पौधोगिकी संस्थान,जोधपुर 

14). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, इंदौर

15). भारतीय पौधोगिकी संस्थान,मंडी

16). भारतीय पौधोगिकी संस्थान,वाराणसी

17). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, तिरुपति

18). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, धनबाद

19). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, गोवा

20). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, जम्मू

21). भारतीय पौधोगिकी संस्थान, भिलाई

23).भारतीय पौधोगिकी संस्थान, धारवाड़


निष्कर्ष।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको IIT से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होंगी दोस्तों इस पोस्ट में आपको IIT Full Form, IIT क्या है, और IIT की तैयारी कैसे करे।  इत्यादि सभी जानकारी दी गई है मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा।

No comments:

Post a comment