Breaking

Monday, 22 February 2021

DJ Full Form In Hindi । डीजे का पूरा नाम क्या है ? जानिए हिंदी में।

DJ Full Form In Hindi । डीजे का पूरा नाम क्या है ? जानिए हिंदी में।


दोस्तों आज के इस पोस्ट इस के इस पोस्ट इस पोस्ट में हम बात करेंगे Dj के बारे में दोस्तों जब भी आप किसी प्रोग्राम या किसी पार्टी में जाते हैं तो वहां पर संगीत के लिए Dj का प्रयोग किया जाता है और आप मे  से बहुत लोग ऐसे होंगे जो Dj बजाते भी होंगे । 

लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है कि Dj का Full Form क्या होता है अगर आप नहीं जानते हैं तो मेरे इस पोस्ट के लास्ट तक बने रहे। दोस्तों आज मैं इस पोस्ट में आपको Dj का Full Form क्या होता है। Dj कैसे बजाते हैंDj कैसे काम करता है इत्यादि सभी जानकारी देने वाला हूं तो दोस्तों चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि Dj का Full Form क्या होता है।


Dj का Full Form क्या होता है।


दोस्तो Dj का Full Form क्या होता है उससे पहले मैं आपको बता दूं कि Dj एक गाना बजाने वाला मशीन है।  जिसे Dj अंग्रेजी के 2 Letter से बना है उसका Full Form होता है।
1. Disk 
2.Jockey


Dj को हिंदी में डिस्क जॉकी कहा जाता है दोस्तों कोई भी पब्लिक पार्टी या डिस्को  क्लब में गाना बजाने के लिए Dj का व्यवहारिक रूप से प्रयोग किया जाता है कोई भी फंक्शन के लिए Dj का ही प्रयोग किया जाता है क्योंकि इसमें कुछ खास बात है जैसे कि आप नीचे देख सकते हैं।

★ दोस्तो Dj में खास बात यह है कि आप किसी भी गाने को Mix करके उसका अलग Music बनाकर बाजा सकते हैं।

★ Dj में गाने का वॉल्यूम ज्यादा तेज किया जा सकता है क्योंकि इसका आवाज ज्यादा दूर तक जा सके आप इसके वॉल्यूम को अपने हिसाब से कर सकते हैं।

★ दोस्तो Dj से किसी भी गाने और किसी भी म्यूजिक को Add करके गाने को ज्यादा मजेदार बनाया जा सकता है।

★  कभी-कभी ऐसा भी होता है कि Dj की मदद से गाने को पूरा का पूरा चेंज कर दिया जाता है।

इसे भी पढ़े -

इसे भी पढ़ें -

इसे भी पढ़ें -




तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि Dj का Full Form क्या होता है और इसकी क्या खासियत है तो चलिए हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि Dj कैसे काम करता है।

( Types Of Dj ) Dj के कितने प्रकार का होता हैं ?


दोस्तों डिस्क जॉकी ( Dj )  के कई प्रकार हैं जिसके बारे में। मैं आपको  बता देता हूं।

1). Radio Dj
2). Mobile Dj
3). Club Dj

1). Radio Dj :- दोस्तो Radio Dj  को Radio Jockey या फिर Radio Personality भी कहा जाता है दोस्तों इसके मदद से AM, FM और इंटरनेट रेडियो स्टेशन पर प्रसारित म्यूजिक का संचालन किया जाता है।

इसकी सहायता से स्टेशन द्वारा प्रदान किया गया एक सेट प्लेलिस्ट से ट्रैक को चलाया जाता है दोस्तों इस प्लेलिस्ट का निर्माण स्पेसिफिक  ऑडियंस और म्यूजिकल स्टाइल पर किया जाता है जो प्रोग्राम में लिसनर्स से बात किया जाता है और वह उनसे बात करते हैं और उनके इच्छा के अनुसार उनके गाने को प्ले करते हैं।

2). Mobile Dj :- दोस्तों Mobile Dj के अंतर्गत वे व्यक्ति आते हैं जो पार्ट टेबल साउंड सिस्टम के साथ  रहते हैं और विभिन्न अवसरों जैसे कि शादियों में स्कूल कॉलेज  या किसी कार्यक्रम में रिकॉर्ड किए गए गाने को बजाते है ।

जिन व्यक्तियों के पास अपना साउंड सिस्टम होता है उस साउंड सिस्टम में इनके पास Mics, Speakers, Dj, Decks इत्यादि प्रकार की समान होते हैं और यह सभी सामानों का उस फंक्शन में ले जाकर use करते हैं।

3). Club Dj :- तो दोस्तों Club Dj के अंतर्गत वह व्यक्ति आते हैं जो पार्टी हॉल पब और क्लबों में अपने क्षमता के द्वारा संगीत पार्टी गाने और Remix गाने बजाते हैं जो  लोगों के द्वारा किए जाने वाले डांस के लिए गाना बजाते हैं और इनके  दर्शकों के द्वारा अनुरोध किए गए गाने और दर्शकों की मनोदशा के अनुसार गाना बजाते हैं।

Dj का क्या मतलब होता है?


दोस्तो Dj शब्द का प्रयोग विवाह पार्टी या किसी उत्सव में गाना बजाने वाले व्यक्ति के लिए किया जाता है दोस्तों यह व्यक्ति गानों के अरेंजमेंट में स्पेशलिस्ट होते हैं जो कि विवाह उत्सव में चल रहे कार्यक्रम के अनुसार ही गाना बजाते हैं इससे उस कार्यक्रम का माहौल तैयार होता है जिससे कि  लोगों के द्वारा किए जा रहे वह अतिरिक्त संगीत  मिश्रण करते हैं।
dj-full-form-in-hindi


और साथ ही में इनके द्वारा कभी-कभी मूल गीत का  ही परिवर्तन कर दिया जाता है जो पुराने गाने को नए तरीके से पेश किया जाता है। इसके द्वारा पार्टी का माहौल  बदल जाता है ।

Dj कैसे काम करता है?


दोस्तों अब हम बात करेंगे Dj कैसे काम करता है तो डीजे के चार  पार्ट होते हैं और इन सभी पार्ट्स का अलग-अलग काम होता है। जैसे कि- 

◆ Input
◆ Output
◆ Amplify
◆ Procec

1). Input :- Input Dj का वह पाट होता है जो  Dj  Audio को चालू करने का सोर्स होता है जिसे Input में  पेन ड्राइव या मेमोरी डालकर ऑडियो प्ले कर सकते हैं।

2). Output :- Output में स्पीकर लगा रहता है और यह गाने के आवाज Dj से बाहर निकाल कर लोगो के कानों पहुचाने का काम करता है।

3). Amplify :- Dj का इस्तेमाल गाने के Audio  को ज्यादा तेज बनाता हैं जो  गाने का आवाज ज्यादा लोगों के पास पहुंचता है।

4). Procec :- इस Procec को मिक्सर कहा जाता है जो गाना Mix करने का काम करता है Procec से अलग-अलग गानों को मिक्स करके  उसे Dj Sound  में Remix बनाया जाता है।

निस्कर्ष :-
दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि Dj Full Form क्या है Dj कैसे काम करता है इत्यादि Dj से जुड़ी जो भी जानकारी मैंने आपको आज के पोस्ट  में बताई है वह आप अच्छे से समझ गए होंगे।

दोस्तों अगर किसी भी Short Form का आपको Full Form  पता करना है तो आप हमें वेबसाइट के जरिए कांटेक्ट कर सकते हैं।

No comments:

Post a comment